PPF Investment: सरकार की इस स्कीम में करें तीन हजार रुपये का निवेश, कुछ सालों में इकट्ठा कर लेंगे 9.76 लाख

अगर आप किसी अच्छी जगह पर निवेश करना चाहते हैं, जहां पर आपको किसी प्रकार के बाजार जोखिमों के खतरों का सामना न करना पड़े। ऐसे में आज हम आपको सरकार की एक बेहद ही शानदार योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। सरकार की यह स्कीम देशभर में काफी लोकप्रिय है। इसका नाम पब्लिक प्रोविडेंट फंड है। वर्तमान समय में इस स्कीम में निवेश करने पर आपको 7.1 प्रतिशत की शानदार ब्याज दर मिल रही है। पब्लिक प्रोविडेंट फंड में निवेश किए गए पैसे 15 सालों में मैच्योर हो जाते हैं। अगर आप भी पब्लिक प्रोविडेंट फंड में तीन हजार रुपये का निवेश करके 9 लाख रुपये से ज्यादा पैसे इकट्ठा करना चाहते हैं। ऐसे में आइए समझते हैं निवेश के इस पूरे गणित के बारे में विस्तार से – 

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाकर पीपीएफ खाता खुलवाना है। खाता खुलवाने के बाद आपको हर महीने तीन हजार रुपये की बचत करके सालाना 36 हजार रुपये पीपीएफ में निवेश करना है। 

वर्तमान ब्याज दर 7.1 प्रतिशत के आधार पर अगर कैलकुलेट करें, तो 15 सालों के बाद मैच्योरिटी के समय आपके पास करीब 9,76,370 रुपये होंगे। इस दौरान आपको कुल 5,40,000 रुपये निवेश करने होंगे।

वहीं आपके निवेश पर कुल 4,36,370 रुपये ब्याज के रूप में मिलेंगे। ऐसे में मैच्योरिटी के समय आपके पास करीब 9,76,370 रुपये मिलेंगे। मैच्योरिटी के समय मिलने वाले पैसों से आप अपने भविष्य से जुड़े जरूरी प्रयोजनों को पूरा कर सकते हैं। 

पीपीएफ में आपको न्यूनतम 500 रुपये निवेश करना होता है। वहीं आप इस स्कीम में सालाना अधिकतम आप 1.5 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। 15 सालों की मैच्योरिटी के बाद आप अपनी निवेश अवधि को 5-5 सालों के लिए और भी आगे बढ़ा सकते हैं।