क्या बंद हो गया लाडली बहना योजना का अकाउंट? खाते में नहीं आई इस महीने की किस्त तो तुरंत करें ये काम

Ladli Behna Yojana: मध्य प्रदेश में पॉपुलर स्कीम मध्य प्रदेश लाडली बहना योजना के लाभार्थियों को प्रदेश की नई मोहन यादव सरकार ने 10 जनवरी को इस महीने किस्त के पैसे भेज दिए. एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने लाडली बहना योजना के अंतर्गत 1 करोड़ 29 लाख बहनों के खातों में 1576.61 करोड़ रुपए अंतरित कर दी. सरकार इस योजना के तहत 2.50 लाख तक के सालाना आय वाले परिवारों की महिलाओं को हर महीने 1250 रुपये देती है. लेकिन कांग्रेस ने राशि वितरण पर सवाल उठाए हैं. दरअसल, राशि वितरण के बाद कांग्रेस का आरोप है कि एक माह में ही दो लाख लाडली बहनों के ही नाम कम कर दिए हैं.

क्या बाहर हो गई हैं लाखों लाभार्थी?

कांग्रेस के मीडिया विभाग के अध्यक्ष केके. मिश्रा ने एक बयान जारी कर कहा कि पूर्ववर्ती शिवराज सरकार ने इस योजना को लागू करते हुए आधिकारिक तौर पर वास्तविक हितग्राही बहनों की संख्या 1 करोड़ 31 लाख बताई थी. मोहन सरकार के शपथ लेने के बाद पहली बार सरकार ने सार्वजनिक किया है कि 1 करोड़ 29 लाख बहनों के खातों में आज 1576 करोड़ रुपए हस्तांतरित हुए हैं. यानी सरकार ने ही दो लाख बहनों की संख्या 1 माह में ही कम होना स्वीकार किया है. मिश्रा ने आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि यदि 1576 करोड़ रुपयों की राशि में 1250 का भाग दिया जाए तो कुल वास्तावित लाडली बहनों की संख्या 1 करोड़ 26 लाख 8 हजार होती है, जो सीधी तौर पर 4 लाख 92 हजार बहनों के अंतर को दर्शाता है. इन स्थितियों में मुख्यमंत्री बताएं कि उनकी सरकार बनते ही मात्र एक माह में 4 लाख 92 हजार बहनें कहां गायब हो गई.

BJP ने किया पलटवार

मिश्रा के दावे पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, राज्य भाजपा मीडिया प्रभारी आशीष अग्रवाल ने कहा कि कांग्रेस ‘‘झूठ की फैक्टरी’’ है. उन्होंने डेटा साझा करते हुए कहा कि विभिन्न कारणों से पिछले साल सितंबर से लाभार्थियों की संख्या में 1.75 लाख की गिरावट आई है. अग्रवाल ने कहा कि अन्य बातों के अलावा, लगभग 1.56 लाख महिलाएं 60 वर्ष की आयु पार करने के बाद अपात्र हो गईं, जबकि 18,000 से अधिक महिलाओं ने लाभ छोड़ दिया.

अकाउंट में पैसे आए या नहीं कैसे करें चेक?

ऐसी महिलाएं जो लाडली बहना योजना की लाभार्थी हैं, वो अपने अकाउंट का स्टेटस देखकर पता लगा सकती हैं कि पैसे आए हैं. आप लाडली बहना योजना की लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकती हैं. इसका ये तरीका है.

  • इसके लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in पर जाना होगा और अनंतिम सूची विकल्प पर क्लिक करना होगा.
  • यहां नया पेज खुलेगा, जिसपर आपको अपना मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड डालकर ओटीपी प्राप्त करें बटन को सेलेक्ट करना होगा.
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, इसे बॉक्स में भरें और ओटीपी सत्यापित करके आगे बढ़ें.
  • अगले पेज पर आपको क्षेत्रवार और व्यक्ति विशेष वार- दो तरीकों से आवेदिका का नाम देखने का विकल्प मिलेगा.
  • क्षेत्रवार नाम देखने के लिए आपको जिला, स्थानीय निकाय, ग्राम पंचायत और ग्राम डालना होगा.
  • व्यक्ति विशेषवार देखने के लिए अपनी समग्र आईडी, आवेदन क्रमांक डालें और फिर अनंतिम सूची देखें.
  • अगर आपका नाम लिस्ट में है तो आपको यहां मिल जाएगा.

अगर पैसे नहीं आए तो क्या करें?

ऐसी महिलाओं को सबसे पहले अपना KYC चेक करना होगा कि आपकी KYC Details अपडेट हैं या नहीं, कुछ डॉक्यूमेंट्स कम या अधूरे तो नहीं हैं. वो सीएम हेल्पलाइन नंबर पर भी शिकायत कर सकती हैं. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी अपनी शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है. शिकायत सही पाए जाने पर आपके खाते में पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे.