Amrit Kalash Scheme : एफडी पर गजब का ब्याज देने वाली एसबीआई की ये स्कीम

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (State Bank of India ) की कई योजनाएं अभी भी अपने ग्राहकों को बेहतर रिटर्न देने के लिए चलाई जा रही है. लेकिन बैंक की एक ऐसी योजना है जो 15 अगस्त को बंद होने वाली है. ये फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम बैंक की सबसे ज्यादा ब्याज देने वाली स्कीम है. जिसका नाम है एसबीआई अमृत कलश एफडी योजना (SBI Amrit Kalash Scheme) . आप अभी भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं. जिसके लिए आपको 15 अगस्त या उससे पहले इसमें निवेश करना चाहिए.

कब हुई शुरुआत
भारतीय स्टेट बैंक की अमृत कलश योजना (SBI Amrit Kalash FD Scheme ) की शुरुआत 12 अप्रैल 2023 को हुई थी. इस स्पेशल एफडी योजना की शुरुआत लिमिटेड समय के लिए ही की गई थी. जो घरेलू और एनआरआई दोनों प्रकार के ग्राहकों के लिए शुरू की गई.

कितना कर सकते हैं निवेश
इस योजना में 400 दिन की अवधि के लिए निवेशकर्ता कम से कम 2 करोड़ रुपये तक निवेश कर सकते हैं. इस योजना में निवेश की राशि पर छमाही, तिमाही और मासिक आधार पर ब्याज का भुगतान किया जाता है. अमृत कलश योजना में सामान्य व्यक्तियों के लिए 12 अप्रैल 2023 और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.6 फीसदी ब्याज दर निर्धारित की गई है.

भारतीय स्टेट बैंक की इस योजना में घर बैठे ऑनलाइन बैंकिंग के जरिये या बैंक जाकर आवेदन किया जा सकता है. इसमें निवेश करने वालों को लोन लेने की सुविधा भी दी जाती है. यदि कोई व्यक्ति इस योजना एक लाख रुपये की भी फिक्स्ड डिपॉजिट कराते हैं तो उन्हें ब्याज के रूप में 8,017 रुपये सालाना दिया जाता है. वरिष्ठ नागरिकों के लिए ये राशि 8600 रुपये हो जाती है.

इस योजना में आयकर अधिनियम के अंतर्गत टीडीएस काटा जाएगा. कोई निवेशक यदि चाहे तो इस योजना में निवेश करके समय से पहले पैसे निकाल सकते हैं. इसमें निवेश करने के लिए कोई भी प्रोडक्ट कोड की अलग से जरूरत नहीं है. भारतीय रिजर्व बैंक ने जब से ब्याज दरों में वृद्धि का ऐलान किया था. उसके बाद से कई बैंकों ने भी अपने एफडी स्कीम की ब्याज दरों में वृद्धि की.

बैंक का ये है कहना

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी एसबीआई ने अप्रैल 2023 में अपनी 400 दिनों की स्पेशल टेन्योर वाली अमृत कलश डिपॉजिट स्कीम को री-लॉन्च किया था. इसके बाद से इसकी डेडलाइन लगातार बढ़ती जा रही है. वेबसाइट के अनुसार आप 12-अप्रैल-2023 से 7.10% की ब्याज दर पर “400 दिन” (अमृत कलश) के स्पेशल फिक्सड डिपॉजिट स्किम का लाभ उठा सकते हैं. वरिष्ठ नागरिक भी इसके लिए पात्र हैं जिन्हें 7.60% का ब्याज दर मिलेगा. यह योजना 31-दिसंबर-2023 तक वैध रहेगी.” एसबीआई अमृत कलश एफडी योजना में शाखा, आईएनबी, योनो चैनलों के माध्यम से निवेश किया जा सकता है, और एसबीआई स्पेशल एफडी योजना में समय से पहले निकासी और जमा विकल्पों पर ऋण भी शामिल है.

एसबीआई एफडी ब्याज दरें

भारतीय स्टेट बैंक सामान्य नागरिकों के लिए 2 करोड़ रुपये से कम की राशि पर 3% से 7% (अमृत कलश को छोड़कर) के बीच ब्याज दरें प्रदान करता है. वहीं, वरिष्ठ नागरिकों के लिए, दी जाने वाली ब्याज दरें 3.50% और 7.50% के बीच हैं.

कौन कर सकता है निवेश?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अनुसार 400 दिनों के टेन्योर वाली एसबीआई अमृत कलश डिपॉजिट स्कीम में कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है. हालांकि, निवेशक 2 करोड़ से कम राशि ही अमृत कलश एफडी में निवेश कर सकते हैं.

ब्याज का भुगतान

1. स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज का भुगतान अमाउंट मैच्योर हो जाने पर किया जाता है.

2. ब्याज, टीडीएस को घटाकर, ग्राहक के खाते में जमा किया जाएगा.