प्रधानमंत्री सौभाग्‍य योजना 2023: हर घर को बिजली मिलेगी, हर गांव में लगेंगे कैम्‍प, ऐसे उठाएं फायदा

देश के हर गांव और शहर में हर घर तक बिजली पहुंचाने के लक्ष्‍य के साथ मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री सौभाग्‍य योजना के तहत बड़े लक्ष्‍य तय किए हैं. इसमें देश के जिन इलाको में अभी तक बिजली नहीं पहुंची है वहां केंद्र सरकार हर घर को एक सोलर पैक देगी. सरकार द्वारा इस योजना के तहत रिमोट और अप्राप्य क्षेत्रों में स्थित गैर-विद्युतीकृत घरों (Un-electrified Housholds) के लिए बैटरी बैंक के साथ 200 से 300 डब्ल्यूपी के सौर ऊर्जा पैक भी देगी, जिसमें 5 एलईडी बल्‍ब, 1 डीसी फैन और 1 डीसी पावर प्लग शामिल है.

केंद्र सरकार की पीएम सौभाग्य योजना को लेकर 16,320 करोड़ रुपए का बजट है. सरकार पांच साल तक बैट्री बैंक के मरम्मत का खर्च उठाएगी. इस योजना के तहत ट्रांसफॉर्मर, तारों और मीटर जैसे उपकरणों पर भी सरकार सब्सिडी (Subsidy) प्रदान करेगा. बिजली कनेक्शन के लिए हर गांव में कैंप लगाए जाएंगे.

योजना का लाभ लेना हो तो आवेदन करना होगा
प्रधानमंत्री सौभाग्‍य योजना का लाभ देश के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रो के गरीब परिवारों को दिया जाएगा. जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत निशुल्क बिजली कनेक्शन प्राप्त करना चाहते है तो उन्हें इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा. यह निश्चित रूप से देश में समग्र आर्थिक विकास में सुधार करने और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने में मदद करेगा. देश के गरीब परिवारों को मुफ्त में बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा. प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना के तहत 3 करोड़ गरीब लोगों को फायदा होगा. जिन इलाकों में बिजली पहुंचाना संभव नहीं होगा, वहां पर सोलर पैक दिए जाएंगे.

महिलाओं के जीवन स्‍तर में सुधार आएगा
सौभाग्य योजना के तहत उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा, झारखंड, राजस्थान, मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर राज्यों पर फोकस किया गया है. सरकार का कहना है कि हर घर में बिजली होगी तो इससे खासकर महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार होगा. केरोसिन के इस्तेमाल में कमी लाई जा सकेगी. हर घर तक रेडियो, टीवी, मोबाइल की कनेक्टिविटी बढ़ेगी. एजुकेशन, हेल्थ सर्विसेस में सुधार आएगा. इससे इकोनॉमिक एक्टिविटी और इम्प्लॉइमेंट बढ़ेगा. योजना के तहत ऐप से सर्वे किया जाएगा और जिन्हें योजना का फायदा मिलना है, उनकी पहचान कर उनसे मौके पर ही बिजली कनेक्शन की एप्लिकेशन ली जाएगी. ऐप के जरिए ही उनके घर पर उनका फोटो और आईडी स्टोर कर लिया जाएगा और उन्‍हें योजना का लाभ दिया जाएगा.