PM SBY: शानदार है सरकार की यह स्कीम, मात्र 2 रुपये से भी कम कीमत पर मिल रहा 2 लाख रुपये का जीवन बीमा कवर

PM Suraksha Bima Yojana: देश में करोड़ों लोग आर्थिक रूप से काफी कमजोर हैं। इन लोगों की आय में वृद्धि करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें अपने स्तर पर कई शानदार योजनाओं का संचालन कर रही हैं। अक्सर देखने को मिलता है कि इन गरीब परिवार के मुखिया के साथ अगर कोई अनहोनी हो जाए। ऐसे में परिवार के ऊपर कई तरह के आर्थिक संकट आ जाते हैं। उन्हें आर्थिक दिक्कतें परेशान करने लगती हैं। इसी को देखते हुए भारत सरकार एक बेहद ही शानदार योजना का संचालन कर रही है। इस स्कीम का नाम प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना है। इस स्कीम में आप सालाना 20 रुपये (हर महीने 2 रुपये से भी कम) के खर्चे में करीब 2 लाख रुपये के जीवन बीमा कवर का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसी कड़ी में आइए जानते हैं भारत सरकार की प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा कवर योजना के बारे में विस्तार से –

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत अगर बीमा धारक की किसी दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है। ऐसे में उसके द्वारा तय किए गए नॉमिनी को दो लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान किया जाता है।

इसके अलावा बीमाधारक अगर पूरी तरह से विकलांग हो जाता है। इस स्थिति में भी उसको दो लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। वहीं बीमाधारक अगर आंशिक रूप से विकलांग होता है। ऐसे में उसको 1 लाख रुपये दिए जाते हैं। 

अगर आप प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ उठाना चाहते हैं। ऐसे में आपको कुछ बातों के बारे में जानना जरूरी है। इस स्कीम में आवेदन की न्यूनतम आयु 18 साल है। वहीं अधिकतम 70 साल तक की आयु के लोग स्कीम में अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। 

इस स्कीम में बीमा कवर की अवधि एक वर्ष की होती है। यह अवधि 1 जून से लेकर 31 मई तक चलती है। आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर आसानी से इस स्कीम में अपना खाता खुलवा सकते हैं। स्कीम में प्रीमियम की राशि ऑटो डेबिट के माध्यम से अपने आप कट जाती है।