PM Kisan Yojana: क्या पिता और पुत्र दोनों को मिलेगा 16वीं किस्त का लाभ?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

देशभर में करोड़ों किसान भारत सरकार की महत्वाकांक्षी स्कीम, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से लाभ उठा रहे हैं। केंद्र सरकार इस योजना के अंतर्गत प्रति वर्ष किसानों के खाते में 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता भेज रही है। हाल ही में 15 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिरसा मुंडा की जयंती के अवसर पर खूंटी, झारखंड में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त को जारी किया था। इस दौरान 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपये की आर्थिक सहायता भेजी गई थी। करोड़ों किसान PM Kisan Yojana की 15वीं किस्त का लाभ पाकर काफी खुश हैं। वहीं देश में कई किसान ऐसे हैं, जिनका सवाल रहता है कि क्या प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पिता और पुत्र दोनों लोग उठा सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से –

यदि आपका यही सवाल है, तो यह खबर आपके लिए खास है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के नियमों में स्पष्ट उल्लेख है कि एक परिवार में केवल एक सदस्य ही इस योजना का लाभ उठा सकता है। यदि एक परिवार में एक से अधिक सदस्य PM Kisan Yojana में आवेदन करता है, तो उसका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा। इस प्रकार, पिता और पुत्र दोनों एक साथ पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

इस दिन आ सकती है 16वीं किस्त

देशभर के करोड़ों किसान यह सवाल कर रहे हैं कि सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त को कब जारी कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकार PM Kisan Yojana की 16वीं किस्त को साल 2024 में फरवरी या मार्च महीने में जारी कर सकती है।