प्रधानमंत्री आवास प्लस योजना 2024: नए आवेदन शुरू, नई लिस्ट जारी की गई

देश में गरीबी रेखा से नीचे निवास करने वाले जरुरतमंदों को आवास देने के उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा इस योजना का संचालन किया जा रहा है। इस योजना के तहत देश के वे सभी जो जरूरतमंद और गरीब है, अपने लिए आवास पा सकते है और अपने खुद के घर का सपना पूरा कर सकते है। इस योजना के लिए क्या-क्या योग्यताएं होनी चाहिए? साथ इस योजना का लाभ आप कैसे ले सकते है? आईये जानते है इसके बारे में विस्तार से – 

प्रधानमंत्री आवास प्लस योजना 2024

केंद्र सरकार द्वारा संचालित की जा रही इस योजना का उद्देश्य देश में जरूरतमंद लोगो को आवास देना है। इस योजना के माध्यम से गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारो को लाभ दिया जाएगा। 

प्रधानमंत्री आवास प्लस योजना की तहत दी जाने वाली सहायता राशी – 

प्रधानमंत्री आवास प्लस योजना के माध्यम से आवेदन करने वाले आवेदकों को ईलाकों के आधार पर आर्थिक लाभ दिया जाएगा। इस योजना के तहत मैदानी क्षेत्र में रहने वाले परिवार वालों को 1 लाख 20 हजार रूपए तक की आर्थिक सहायता और वही पहाड़ी इलाकों व् दुर्गम इलाकों में 1 लाख 30 हजार रूपए तक की आर्थिक सहायता दी जाती है। 

प्रधानमंत्री आवास प्लस योजना का लाभ कैसे ले सकते है?

इस योजना का लाभ लेने वाले आवेदकों को ऑफलाइन अपने नजदीकी पंचायत ऑफिस में आवेदन करना होता है। आवेदन करने के बाद उस फॉर्म की जांच की जाती ही और साथ यह भी देखा जाता है की क्या वास्तव में आवेदक को मकान की जरूरत है या नही इत्यादि। अगर फॉर्म में भरी गई जानकारी सही पाई जाती है तो उस आवेदक को लाभार्थी की सूची में जोड़ा जाता है जिसके बाद आवेदक को योजना का लाभ मिलने लगता है। 

प्रधानमंत्री आवास प्लस योजना के लाभार्थी की सूची कैसे देखे?

इस योजना के माध्यम से किस लाभार्थियों को लाभ दिया जाना है, उसका नाम लाभार्थी की सूची में देखने को मिलता है। इस तरह से आप भी या कोई भी आवेदक अपना नाम देख सकते है। यह है आसान तरीका जिससे आप नाम के अनुसार सूची दे सकते है – 

  • Step 1 – इसके लिए सबसे पहले इस योजना की वेबसाइट पर आना होता है। 
  • Step 2 – इस वेबसाइट पर आने के बाद इसमें MenuBar में Awaassoft वाले आप्शन पर आने होता है। इसके बाद इसमें Reports वाले आप्शन वाले पेज पर आना होता है। 
  • Step 3 – इस पेज पर सबसे अंतिम आप्शन Social audit reports वाले आप्शन में Beneficiary details for verification पर आना होता है। 
  • Step 4 – इसके बाद इस पेज पर आपको अपने राज्य का नाम, जिले का नाम, ब्लाक का नाम, गाँव का नाम और वित्त वर्ष का चुनाव करना होता है जिसके बाद उक्त सूची और चुने गये गाँव की सूची देखने को मिल जायेगी। 

जो भी लाभार्थी होगा उसका नाम इस पेज पर दिखने लग जाएगा। 

प्रधानमंत्री आवास योजना में जरुरी दस्तावेज – 

अगर आपका नाम इस योजना में सम्मिलित नही है और आप इस योजना हेतु पात्र है तो आप इस योजना के लिए ऑफलाइन ग्राम पंचायत ऑफिस के माध्यम से आवेदन कर सकते है जिसके लिए यह सभी जरुरी दस्तावेज है 

  • आधार कार्ड नंबर
  • आधार का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ता की सहमति
  • अगर आवेदक मनरेगा पंजीकृत है, तो उसका जॉब कार्ड नंबर
  • लाभार्थी के स्वच्छ भारत मिशन योजना की संख्या
  • बैंक खाते का विवरण

यह सभी दस्तावेज जरुरी है।