डूंगरपुर कलेक्टर ने चलाया मिशन पालनहार, अब सभी बच्चों मिलेगा योजनाओं का लाभ

डूंगरपुर जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री की पहल पालनहार योजना से वंचित बच्चों को जोड़ने के लिए विशेष अभियान शुरु.जिसके चलते ने जिले में एक अभियान चलाते हुए पात्र होते हुए भी पालनहार योजना से वंचित बच्चो को योजना का लाभ दिलाने के निर्देश दिए हैं.

डूंगरपुर जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री की पहल पर पालनहार योजना से वंचित बच्चों को जोड़ने के लिए विशेष अभियान शुरु किया गया है.आपको बता दें कि यह अभियान दो चरणों में क्रियान्वित किया जाएगा. अभियान के दौरान विद्यालयों, आंगनवाडी केन्द्रों व मां बाडी केन्द्रों पर अध्ययनरत बच्चों का सर्वे किया जाएगा और पात्र मिलने पर उन बच्चों के आवश्यक दस्तावेज बनवाते हुए, उन्हें पालनहार योजना से जोड़ा जाएगा.

राज्य में अनाथ एवं देखरेख व संरक्षण की श्रेणी में आने वाले बालक-बालिकाओं का परिवार के ही अंदर समुचित देखरेख संरक्षण एवं शिक्षा सुनिश्चित करने के लिये पालनहार योजना चलाई जा रही है.जिले के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक अशोक शर्मा ने बताया कि डूंगरपुर में वर्तमान 11 हजार 500 लोगों के 17 हजार 300 बच्चे पालनहार योजना का लाभ ले रहे हैं. जिसमें अनाथ, विधवाओं के बच्चे और दिव्यांग जन के बच्चे शामिल हैं. उन्होंने बताया कि कलेक्टर की अध्यक्षता में हुई बैठक में ये बात सामने आई थी की जिले में ऐसे दिव्यांगजन जो पेंशन ले रहे हैं उनके मुकाबले पालनहार योजना का लाभ रहे बच्चो की संख्या में काफी कम है. जिसके चलते कलेक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री ने जिले में एक अभियान चलाते हुए पात्र होते हुए भी पालनहार योजना से वंचित बच्चो को योजना का लाभ दिलाने के निर्देश दिए हैं.