PM Kisan Yojana: क्या किस्त के पैसे 6 की जगह बढ़कर हो सकते हैं 12 हजार रुपये सालाना? यहां जानें किसान

PM Kisan Yojana: केंद्र सरकार कई तरह की योजनाओं के जरिए लोगों को लाभ पहुंचती है। जैसे- किसानों के लिए भारत सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चलाती है। इस योजना के अंतर्गत पात्र किसानों को सालाना 6 हजार रुपये देने का प्रावधान है और इस पैसे को साल में 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में दिया जाता है। जो किसान जरूरतमंद हैं या गरीब वर्ग से आते हैं, वो किस्त का लाभ ले सकते हैं। इन सबके बीच चर्चा इस बात की भी है कि किस्त के पैसे बढ़ सकते हैं यानी किसानों को अब सालाना ज्यादा पैसे मिल सकते हैं। तो चलिए जानते हैं किस्त के पैसे क्या सच में बढ़ सकते हैं और ये बढ़कर कितने हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं।

क्या बढ़ सकते हैं किस्त के पैसे?

  • दरअसल, चर्चा इस बात की तेजी से है कि आम चुनाव 2024 से पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पैसों में बढ़ोतरी हो सकती है। जहां सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं, तो वहीं ये बढ़कर 12 हजार रुपये हो सकते हैं।
  • वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसका लाभ महिला किसानों को मिल सकता है, जिसकी घोषणा एक बजट को पेश होने वाले बजट में हो सकती है। हालांकि, आधिकारिक तौर पर अब तक कोई ऐसी जानकारी सामने नहीं आई है।
  • ऐसे में अगर सालाना मिलने वाले पैसों में बढ़ोतरी होती है, तो इसका सीधा लाभ महिला किसानों को मिल सकता है। वहीं, अब तक किसानों को सालाना 12 हजार रुपये, जो कि 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में मिलते हैं।

इन किसानों की अटक सकती है किस्त

  • योजना के अंतर्गत कई किसान ऐसे भी हैं जिनकी किस्त अटक सकती है। इसमें वो लोग शामिल हैं, जिन्होंने ई-केवाईसी नहीं करवाई है, भू-सत्यापन नहीं करवाया है, आधार को बैंक खाते से लिंक नहीं करवाया है आदि।