E-Shram Card: बजट से पहले ही मोदी सरकार की इस स्कीम में रजिस्टर हुए 28 करोड़ से ज्यादा लोग, मिल रहा दो लाख तक का फायदा

E-Shram Yojana: सरकार की ओर से देश में लोगों के कल्याण के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. इन योजनाओं को चलाने का उद्देश्य लोगों तक हर सुविधा पहुंचाना है. वहीं सरकार के जरिए असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों के लिए भी एक स्कीम चलाई जा रही है. सरकार की ओर से इस स्कीम के जरिए मजदूरों को लाखों का फायदा भी पहुंचाया जा रहा है. वहीं सरकार की इस स्कीम में बजट से पहले ही करोड़ों लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन भी करवा लिया है.

करोड़ों लोगों ने करवाया रजिस्ट्रेशन
Ministry of Labour ने ट्वीट कर बताया है कि अगर आप असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं, तो आप ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और ई-श्रम कार्ड के माध्यम से लाभ उठा सकते हैं. वहीं इसके साथ ही Ministry of Labour ने एक तस्वीर भी शेयर की है. इस तस्वीर में बताया गया है कि 14 दिसंबर 2022 तक असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे 28 करोड़ से ज्यादा वर्कर्स ई-श्रम पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं.

Benefits of E-Shram Card:
बता दें कि ई-श्रम कार्ड रखने वाले श्रमिकों को हर महीने पेंशन राशि मिलेगी. श्रमिकों को 60 वर्ष की उम्र के बाद हर महीने 3,000 रुपये की पेंशन मिलेगी. वहीं इस योजना के तहत रजिस्टर लोगों में से अगर कोई पूरी तरह से शारीरिक रूप से अक्षम होने या मृत्यु हो जाने की स्थिति में 2 लाख रुपये का बीमा पाने का हकदार होगा और आंशिक विकलांग होने की स्थिति में 1 लाख रुपये की आर्थिक सहायता भी मिलेगी. दरअसल, जिस व्यक्ति के पास ई-श्रम कार्ड है, वह प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 2 लाख के दुर्घटना बीमा कवर का हकदार है.