PM kisan nidhi: क्या किसानों को PM Kisan Nidhi की अटकी हुई 13वीं किस्त मिलेगी?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

भारत सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक, PM Kisan Nidhi की 13 वीं किस्त फरवरी माह में जारी हो गई थी। इस योजना के अंतर्गत सरकार किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपए भेजती है। लेकिन इसकी पात्रता सूची में शामिल कई ऐसे किसान भी हैं जिनकी 13 वीं किस्त कई कारणों से रुक गई है, जिसके कारण किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। क्या इस समय भी किसानों की रुकी हुई किस्त आ सकती है? इसके लिए उन्हें क्या करना पड़ेगा।

क्या आएगी 13 वीं किस्त?

भारत सरकार ने 27 फरवरी को PM Kisan Nidhi की 13 वीं किस्त जारी की थी, लेकिन इसके बाद कई ऐसे किसान हैं जिनके खाते में पैसा पहुंचना मुश्किल हो रहा है। इसमें फॉर्म भरने के समय कुछ गड़बड़ी बताई जा रही है। अगर आपके जाने-माने के किसान को भी इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो आप कुछ स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं, जिससे आपकी अटकी हुई किस्त आ सकती है। इस समस्या का समाधान करने के लिए, आप निम्नलिखित कदम उठा सकते हैं:

  1. बैंक से संपर्क: किसानों को चाहिए कि वे अपने स्थानीय बैंक ब्रांच से मिलकर या फिर ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से अपने खाते की स्थिति की जाँच करें। अगर वहां किसी प्रकार की समस्या हो, तो उन्हें बैंक के कर्मचारियों से सहायता मांगनी चाहिए।
  2. कृषि विभाग से मिलकर सहायता प्राप्त करें: यदि गलती किसान की ओर से नहीं हुई है और उन्हें किस्त मिलना चाहिए, तो वे कृषि विभाग के अधिकारियों से मिलकर सहायता प्राप्त कर सकते हैं। वे अपनी समस्या को स्पष्ट रूप से स्वीकृत करेंगे और समाधान के लिए कदम उठाएंगे।
  3. पोर्टल पर शिकायत दर्ज करें: किसान समाधान पोर्टल पर जाकर उन्हें अपनी समस्या की शिकायत दर्ज करनी चाहिए। इससे उनकी शिकायत की स्थिति का निरीक्षण हो सकता है और उन्हें सहायता प्रदान की जा सकती है।

इन कदमों का पालन करके, किसान अपनी रूखी हुई PM Kisan Nidhi के किस्त को प्राप्त कर सकता है और उसे योजना के अनुसार लाभ मिल सकता है।